लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्षता से सम्पन्न करवाने में सभी टीमों की रहेंगी अहम भूमिका- सामान्य ऑब्जर्वर सुखबीर सिंह

Journalist Pardeep Panwar, Yamuna Nagar

यमुनानगर, 8 मई-लोकसभा आम चुनाव-2024 के दृष्टिगत अम्बाला संसदीय क्षेत्र के लिए की गई तैयारियों बारे जिमखाना क्लब के सभागार में सामान्य ऑब्जर्वर सुखबीर सिंह ने समीक्षा करते हुए चुनाव के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने तेजली व गधौली के क्रिटिकल पोलिंग बूथों तथा चारों विधानसभाओं के मतगणना केंद्रों का भी अवलोकन किया। उन्होंने चुनाव सम्बंधी आने वाली शिकायतों के टोल फ्री नम्बर 1950 के बारे में विस्तार से जानकारी ली और कहा कि इस पर आने वाली सभी शिकायतों का निराकरण हो।  सामान्य ऑब्जर्वर सुखबीर सिंह ने उपस्थित सभी को चुनाव के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों की शत प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित की जाए। बेहतर समन्वय बनाकर इस कार्य को करना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने सामान्य ऑब्जर्वर को अम्बाला संसदीय क्षेत्र के तहत चुनाव के लिए जो तैयारियां की गई है, उस बारे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर संबंधित अधिकारियों की एक बैठक लेकर उन्हें चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए चुनाव करवाने बारे निर्देश दिए गए है। सभी मतदान केंद्रों का जायजा लेते हुए वहां पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों, यह भी सुनिश्चित कर लिया गया है। एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी टीमें फील्ड में रहकर हर गतिविधि पर नजर रखकर कार्य कर रहीं है। सी-विजिल ऐप के माध्यम से भी जो भी शिकायतें प्राप्त हुई है, उनका भी समय रहते यानि 100 मिनट के अंदर मौके पर जाकर टीमें समाधान कर रही है। मतदान प्रतिशत बढ़े, इसके लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। आयोग की हिदायतों अनुसार ईवीएम, वीवीपैट की रेंडमाइजेशन का कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार मतदान प्रतिशत बढ़े, इसके लिए निरंतरता में कार्य किया जा रहा है। पिंक बूथ, पीडब्ल्यूडी बूथ के साथ-साथ सभी बूथों पर बेहतर व्यवस्थाएं की जाएगी ताकि मतदाता को मतदान करते समय किसी प्रकार की परेशानी ना हो। पीठासीन व वैकल्पिक अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिलवाकर चुनाव के सफल आयोजन के निर्देश दिए गए है। पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाने के लिए सभी तैयारियां की जा रही है।
इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया के साथ-साथ एआरओ यमुनानगर आयुष सिन्हा, एआरओ जगाधरी सोनू राम, एआरओ साढौरा देवेन्द्र शर्मा, सीटीएम पीयूष गुप्ता, चुनाव तहसीलदार गुलशन शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *