अधिकारियों व कर्मचारियों को बताई चुनाव सम्बंधी बारीकियां – एसडीएम बिलासपुर देवेन्द्र शर्मा

Journalist Mohit Verma, Yamuna Nagar
यमुनानगर, 8 मई। एसडीएम बिलासपुर एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी सढौरा विधानसभा देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष करवाने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की अहम जिम्मेवारी होती है।  मतदान के दौरान आने वाली ज्यादातर समस्याओं का हल अपने विवेक से कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कैप्टन मनोज कुमार के मार्गदर्शन में चुनाव से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने का कार्य चल रहा है इसी कडी मे बुधवार को एसडीएम बिलासपुर देवेन्द्र शर्मा ने जिम खाना क्लब के सभागार में आयोजित पटवारी, ग्राम सचिव व सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को चुनाव से संबंधित बारीकियां बताई गई तथा उनकी रिहर्सल भी करवाई।  उन्होंने कहा कि चुनाव को संपन्न करवाने के लिए पटवारी, ग्राम सचिव की अहम भूमिका होती हैै। ऐसे में इस टीम के प्रत्येक सदस्य को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की पूरी जानकारी होनी जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन की ओर से सढौरा विधानसभा क्षेत्र में लगे पटवारियों, ग्राम सचिव की ट्रेनिंग करवाई गई, ताकि ट्रेनिंग के दौरान सभी सवालों एवं शंकाओं का समाधान किया जा सके।
उन्होंने कहा कि जब तक पोलिंग पार्टी को मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी नहीं होगी और वे समस्याओं को लेकर क्लियर नहीं होंगे, तब तक चुनाव के दौरान बाधा आने की संभावना बनी रहती है। निर्वाचन आयोग के नियमों को ही निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव का आधार माना गया है।  उन्होंने कहा कि कोई भी ड्यूटी पर तैनात या वर्दी में पुलिसकर्मी मतदान केन्द्र के अंदर नहीं जा सकता है। ड्यूटी पर भेजे गए पुलिसकर्मी को भी मतदान केन्द्र के बाहर ही रहना होता है।
वरिष्ठ मास्टर ट्रेनर उमा दत्त शर्मा ने प्रशिक्षण के दौरान चुनाव सम्बंधी सभी बारीकियों के बारे में जानकारी दी और जो भी पोलिंग के दौरान दिक्कत आने की सम्भावना होती है उनके बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि कोई भी कर्मचारी या अधिकारी बिना किसी जानकारी के निर्णय न लें। यदि चुनाव के दौरान किसी भी कर्मचारी को किसी कार्य की जानकारी नहीं है तो वह अपने सीनियर से जानकारी प्राप्त कर सकते है। मंच का संचालन बालकुंज छछरौली के पीओ दीपक कुमार मंथन ने किया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों के साथ चुनाव सम्बंधी जानकारियां भी साझा की।
इस अवसर पर  बीडीपीओ कार्तिक चौहान, प्रिंसिपल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छछरौली धर्म सिंह राठी, नोडल अधिकारी एवं तहसीलदार गौरव सभरवाल, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुखविन्द्र सिंह, नायब तहसीलदार बिलासपुर आशीष कुमार, नायब तहसीलदार सढौरा कुलदीप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *